April 24, 2024 10:29 am

swatantraindialive7

UPSC Result: किसान के बेटे ने सिविल सेवा परीक्षा में हासिल की 8वीं रैंक

UPSC Result: किसान के बेटे ने सिविल सेवा परीक्षा में हासिल की 8वीं रैंक

राहुल सिंह गहरवार संस्थापक $ मैनेजिंग डायरेक्ट सीधी
इलाहाबाद जिले में एक किसान के बेटे अनुभव सिंह ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में आठवां स्थान हासिल किया है. दरअसल, अनुभव ने आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से इंजिनियरिंग और बाद में भारतीय राजस्व सेवा में चयनित होने के बाद भी आईएएस का सपना नहीं छोड़ा और दूसरे ही प्रयास में उन्हें यह सफलता भी हासिल हो गई. अनुभव का सपना आईएएस बनने का था इसलिए उन्होंने ट्रेनिंग से छुट्टी लेकर दोबारा तैयारी शुरू कर दी. दूसरे प्रयास में महज 23 साल की उम्र में उनका यह सपना आठवें स्थान पर चयनित होने के साथ साकार हो गया है.
बता दें कि अनुभव के पिता धनंजय सिंह एक किसान हैं जबकि मां सुषमा सिंह एक कॉलेज में क्लर्क के पद पर कार्यरत हैं. दो भाई बहनों में छोटे अनुभव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जिले की हंडिया तहसील के एक छोटे से गांव दसेर से पूरी की है. इसके बाद उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए शहर का रुख किया. इलाहाबाद के शिवकुटी इलाके में स्थित स्कूल से उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद 2011 में अनुभव का चयन आईआईटी रुड़की में हो गया. अनुभव ने 2011 से 2015 तक आईआईटी रुड़की में सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की.
गौरतलब है कि यूपीएससी की प्री परीक्षा 18 जून 2017 को हुई थी, वहीं मुख्य परीक्षा 28 अक्टूबर 2017 को आयोजित की गई थी. यह परीक्षा देश भर में रिक्त 980 पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए हुई थी. इस एग्जाम के तहत इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, इंडियन फॉरेन सर्विस, इंडियन पुलिस सर्विस, और सेंट्रल सर्विसेज जिनमें ग्रुप ए और बी पदों पर नियुक्ति होनी है.

124 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post