April 24, 2024 9:19 pm

swatantraindialive7

26/11 के आतंकियों को हिंदी सिखाने वाले भारतीय ने किया था जेद्दा में ब्लास्ट

26/11 के आतंकियों को हिंदी सिखाने वाले भारतीय ने किया था जेद्दा में ब्लास्ट
4 जुलाई 2016 को हुए जेद्दा ब्लास्ट में दो सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए थे. इस घटना के बाद क़ातिफ की शिया मस्जिद और मदीना की मस्जिद-ए-नब्वी के बाहर भी धमाके हुए थे.

राहुल सिंह गहरवार संस्थापक $ मैनेजिंग डायरेक्ट सीधी

सऊदी अरब के जेद्दा में दो साल पहले अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला करने वाला आत्मघाती हमलावर भारतीय था. सऊदी अरब ने डीएन टेस्ट के आधार पर इसकी पुष्टि की है. एक सीनियर सिक्युरिटी ऑफिसर ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सऊदी अरब भेजा गया डीएनए सैम्पल, जेद्दा हमलावर के डीएनए से मैच हो गया है. उसका डीएनए प्रोफाइल अगस्त 2017 में सऊदी भेजा गया था. हमलावर का नाम फयाज़ कागज़ी था और वो लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी था.
4 जुलाई 2016 को हुए जेद्दा ब्लास्ट में दो सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए थे. इस हमले के बाद क़ातिफ की शिया मस्जिद और मदीना की मस्जिद-ए-नब्वी के बाहर भी धमाके हुए थे.
जांच के बाद नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने दिल्ली की स्पेशल कोर्ट को बताया कि आतंकी हमलावर मारा जा चुका है. एनआईए को यकीन है कि काग़ज़ी 2010 में जर्मन बेकरी ब्लास्ट और 2012 के जेएम रोड ब्लास्ट का मास्टरमाइंड और फाइनेंसर था. इसके अलावा औरंगाबाद के हथियार तस्करी मामले में उसकी तलाश थी. वो 26/11 आतंकी हमले में भी शामिल था. जांचकर्ताओं के मुताबिक, कागज़ी ने मुंबई पर हमला करने वाले 10 आतंकियों को हिंदी सिखाई थी. काग़ज़ी, महाराष्ट्र के बीड का रहने वाला था.
सऊदी प्रशासन ने शुरुआत में जेद्दा हमलावर की तस्वीर जारी की और उसे पाकिस्तान निवासी अब्दुल्ला क़लज़र ख़ान बताया. महाराष्ट्र एंटी टेरेरिज्म स्क्वाड (ATS) अधिकारियों ने उस तस्वीर के आधार पर उसकी पहचान बतौर फयाज़ काग़ज़ी के तौर पर की. बाद में एनआईए की मदद से उसकी जानकारी सऊदी तक पहुंचाई गई. काग़ज़ी 2006 में बांग्लादेश के रास्ते पाकिस्तान भाग गया था. बाद में वो सऊदी अरब शिफ्ट हो गया और वहीं से लश्कर में भारतीयों की भर्ती करता था. सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में रहते हुए उसने अपना नाम बदलकर अब्दुल्ला कलज़र ख़ान रख लिया था.
ऐसा संदेह है कि जेद्दा हमले से पहले वो 2014 में इस्लामिक स्टेट से जुड़े गया था.

74 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post