May 19, 2024 10:45 pm

swatantraindialive7

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ने संजीव के सपनों को किया साकार

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ने संजीव के सपनों को किया साकार

मध्य प्रदेश जिला सीधी युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रदेश सरकार की अभिनव पहल है। इस योजना का लाभ लेकर प्रदेश के युवा स्वयं का उद्यम स्थापित कर आत्मनिर्भर बन रहे हैं, साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रहे। एक उद्यम की स्थापना से क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होती है जिससे क्षेत्र का विकास होता है।

जिले के विकासखंड सिहावल के ग्राम हिनौती के संजीव कुमार गुप्ता मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से आज एक सफल व्यवसायी बन गए हैं, योजना से लाभान्वित होने के पहले की स्थिति ऐसी नहीं थी। संजीव बताते हैं कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण भरण पोषण में कई समस्याएं थी। कई कठिनाईयों के बावजूद उन्होंने 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त की परंतु बेरोजगार होने के कारण जीवन यापन की समस्या परिलक्षित होने लगी। रोजगार की तलाश में भटकने के बाद उन्होंने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के कार्यालय में सम्पर्क किया। वहाँ से उन्हें मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की जानकारी मिली। इसमें व्यवसाय स्थापित करने में ऋण पर प्रतिवर्ष 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान प्राप्त होगा।

संजीव ने बताया कि जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र से प्राप्त जानकारी का उन्होंने सदुपयोग करते हुए रेडीमेड गारमेंट व्यवसाय हेतु ऋण आवेदन यूनियन बैंक शाखा-हिनौती से किया। समस्त औपचारिकताओं की पूर्ति पश्चात राशि 07 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि प्राप्त ऋण राशि से अमिलिया से हिनौती सिहावल मार्ग में रोहित गारमेंटस के नाम से व्यवसाय प्रारंभ किया गया है। व्यवसाय से रोजाना लगभग 15 सौ से 02 हजार रूपये की शुद्ध आमदनी हो रही है। साथ ही दो और लोगों को रोजगार भी प्राप्त हुआ है ।

संजीव बताते हैं कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से व्यवसाय प्रारंभ करने से परिवार की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हुई है और जीवन में आत्मनिर्भरता आई है। उन्होंने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना संचालन के लिए मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस योजना से मुझ गरीब बेरोजगार युवा को आर्थिक सम्बल प्रदान हुआ तथा आगे बढ़ने का सहारा मिला।

131 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post