May 19, 2024 10:45 pm

swatantraindialive7

चौथे दिन करणी सेना का आंदोलन समाप्त, 18 मांगों पर बनी सहमति
करणी सैनिक 21 सूत्री मांगों को लेकर कर रहे थे प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदेश सरकार के आश्वासन पर खत्म किया धरना

चौथे दिन करणी सेना का आंदोलन समाप्त, 18 मांगों पर बनी सहमति
करणी सैनिक 21 सूत्री मांगों को लेकर कर रहे थे प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदेश सरकार के आश्वासन पर खत्म किया धरना

मध्य प्रदेश भोपाल स्वतंत्र इंडिया लाइव 7 विगत 08 जनवरी से राजधानी भोपाल में चल रहा करणी सेना का आंदोलन आखिरकार बुधवार शाम को समाप्त हो गया। राजपूत व सर्व समाज के लोग 21 सूत्री मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। इनमें से 18 मांगों के निराकरण के लिए मप्र सरकार ने संयुक्त समिति बनाने पर सहमति जताई है। इस समिति में करणी सेना के पदाधिकारी व सरकार के मंत्री शामिल होंगे। तीन मांगों के लिए केंद्र सरकार को मप्र सरकार की ओर से पत्र लिखा गया है।

करणी सेना के भोपाल महानगर अध्यक्ष कृष्णा बुंदेला ने बताया कि एट्रोसिटी एक्ट में संशोधन करने, आर्थिक आधार पर आरक्षण देने समेत एक अन्य मांग के लिए राज्य सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा है। अन्य 18 मांगों के निराकरण के लिए प्रदेश के सहकारिता मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया समेत तीन मंत्रियों के नेतृत्व में समिति बनाई है। सरकार के आश्वासन के बाद हमने आंदोलन खत्म करने का निर्णय लिया है। उक्त समिति में करणी सेना की ओर से कौन-कौन होंगे शामिल, यह बाद में तय कर लेंगे।

बता दें कि करणी सेना के लोग आठ जनवरी को राजधानी के जंबूरी मैदान में जुटे थे। दूसरे दिन शहर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यार्पण के लिए निकले तो पुलिस ने भेल क्षेत्र में महात्मा गांधी चौराहे पर रोक लिया था, तब से उक्त चौराहे पर ही करणी सैनिक धरना दे रहे थे। संगठन के प्रदेश प्रमुख जीवन सिंह शेरपुर समेत 05 पदाधिकारी अनशन पर बैठे थे। इनकी मुख्य मांग जातिगत आरक्षण खत्‍म कर आर्थिक आधार पर आरक्षण और एसटी-एसी एक्ट में बदलाव है।

*ग्रामीण इलाकों से मिली ताकत*
करणी सेना के प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं। भेल क्षेत्र में जंबूरी मैदान से निकलकर प्रदर्शनकारी महात्‍मा गांधी चौराहे पर धरने पर डटे रहे। यहां प्रदर्शनकारियों को चाय-नाश्ते के साथ खाने की व्यवस्था भी की जाती रही। भोपाल से सटे ग्रामीण क्षेत्रों से राजपूत समाज के लोग करणी सेना के लिए खाद्य सामग्री के साथ अन्य उपयोगी संसाधनों की मदद करते रहे।

*गृहमंत्री नरोत्‍तम ने कहा था – हमारे स्‍वजन हैं मना लेंगे*
बुधवार सुबह जब प्रदेश के गृहमंत्री डा. नरोत्‍तम मिश्रा से प्रतिक्रिया ली गई तो उनका कहना था कि करणी सेना वाले हमारे अपने हैं। हम उन्‍हें मना लेंगे। उन्‍होंने शायराना अंदाज में कहा कि ‘वो (करणी सेना वाले) हमारे अपने हैं,‌ कोई गैर नहीं। हम भाइयों में आपस में कोई बैर नहीं।’ हम बड़े सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में चर्चा करेंगे, आग्रह करेंगे, निवेदन करेंगे और मेरा मानना है कि वो मान जाएंगे।

*प्रदर्शन से जनता हुुई परेशान*
भेल क्षेत्र में कालीबाड़ी के सामने महात्मा गांधी चौराहे के पास करणी सेना के प्रदर्शन से जनता परेशान हो गई। यह सड़क महात्मा गांधी से अवधपुरी के लिए जाती है। लेकिन यहां प्रदर्शन होने से सड़क बाधित हो गई। प्रतिदिन 50 हजार से अधिक लोगों को आवागमन करना मुश्किल हो गया। वहीं इस मार्ग पर सार्वजनिक परिवहन भी बंद हो गया। अवधपुरी से लोगों को महात्मा गांधी चौराहे तक दो किलोमीटर पैदल चलना पड़ाा।

410 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post