May 20, 2024 12:40 am

swatantraindialive7

आज मकर संक्रांति का कोई योग नहीं 15 जनवरी को मनाई जाऐगी मकर संकान्ति – आचार्य दैवज्ञ कृष्ण शास्त्री

आज मकर संक्रांति का कोई योग नहीं 15 जनवरी को मनाई जाऐगी मकर संकान्ति – आचार्य दैवज्ञ कृष्ण शास्त्री

उत्तर प्रदेश वाराणसी ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जब सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं, तब मकर संक्रांति मनाई जाती है. खगोलशास्त्र के मुताबिक देखें तो सूर्य जब दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं तो उस दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. इस वर्ष सूर्य धनु राशि से दिनांक 14 जनवरी 2023 रात्रि में 3:02 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश हो रहे हैं इस वर्ष मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा.
साथ साथ में जान लीजिये कि संक्रान्ति अब १५जनवरी को क्यों
हो रही है? २०८० तक मकर संक्राति १५ जनवरी
को होगी!!
आचार्य दैवज्ञ कृष्ण शास्त्री जी ने कहा -यह धारणा पूर्णतः भ्रामक है,कि मकर संक्रांति
का पर्व १४जनवरी को आता है!!

शास्त्रों के अनुसार सूर्य जब दक्षिणायन में रहते हैं तो उस अवधि को देवताओं की रात व उत्तरायण के छह माह को दिन कहा जाता है. दक्षिणायन को नकारात्मकता और अंधकार का प्रतीक तथा उत्तरायण को सकारात्मकता एवं प्रकाश का प्रतीक माना गया है. ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन यज्ञ में दिए द्रव्य को ग्रहण करने के लिए देवता धरती पर अवतरित होते हैं एवं इसी मार्ग से पुण्यात्माएं शरीर छोड़कर स्वर्ग आदि लोकों में प्रवेश करती हैं.इस दिन किया गया दान पुण्य काफी फलदायी होता है.
आइए हम जानते हैं अपनी अपनी राशि के अनुसार मकर संक्रांति के महान पर्व प्रदान कर के ग्रह नक्षत्र एवं ग्रह बाधाओं से मुक्ति पा सकते हैं ।

मेषः मेष राशि के जातक मकर संक्रांति पर लाल पुष्प, हल्दी, तिल मिलाकर अर्घ्य दें. साथ ही तिल-गुड़ का दान करें. इस दिन आप मंत्र ‘ऊं सर्वाय नमः’ का जाप करें. इस दिन आप मुंग की दाल का दान करें.

वृषः वृष राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन सफेद चंदन, दुग्ध, श्वेत पुष्प, तिल तांबे के लोटे में डालकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही इस दिन ‘ऊँ जगत नन्दाय नमः।।‘ का जाप करें. इस दिन आप तिल-गुड़ का दान करें.

मिथुनः इस राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन तिल, दुर्वा और पुष्प मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. इस दिन आप मूंग की दाल की खिचड़ी का दान करें. साथ ही मंत्र ‘ऊँ जरतकराय नमः।।‘ का जप करें.

कर्कः कर्क राशि के जातक इस दिन चावल, मिश्री और तिल मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र ‘ऊँ आत्म रूपिणे नमः।।’ का जाप करें. इस दिन आप तिल और चावल का दान करें.

सिंहः इस राशि के जातक खिचड़ी के दिन कुमकुम, लाल, पुष्प और तिल मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र ‘ऊँ घृणी सूर्याय नमः’ का जाप करें. इस दिन आप तिल, गुड़ गेहूं का दान करें.

कन्याः कन्या राशि के जातक जल में दुर्वा, तिल, पुष्प डालकर भगवान सूर्य को जल अर्पित करें. साथ ही इस दिन मंत्र-‘ऊँ दीप्त मूर्तये नमः।।‘ का जाप करें. इस दिन आप मूंग के दाल की खिचड़ी का दान करें.तुलाः इस राशि के जातक इस दिन सफेद चंदन, दूध, अक्षत और तिल मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र-‘ऊँ श्रीमंते नमः।।‘ का जाप करें. इसदिन आप चावल और तिल का दान करें.

वृश्चिकः मकर संक्रांति के दिन वृश्चिक राशि के जातक इस दिन जल में कुमकुम, लाल पुष्प और तिल मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र- ‘ऊँ ब्रह्मणे नमः।।‘ का जाप करें. इस दिन आप गुड़ और काले तिल का दान करें.

धनुः धनु राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन हल्दी, केसर, पीले फूल, और तिल मिलाकर अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र ‘ऊँ वीराय नमः।।‘ का जाप करें. इस दिन आप हरी सब्जियों का दान करें.

मकरः मकर राशि के जातक इस दिन नीले पुष्प और तिल मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र ऊँ जयाय नमः।।‘ का जाप करें. इस दिन आप जरुरुतमंदों को भोजन कराएं और ऊनी वस्त्र का दान करें.

कुंभः कुंभ राशि के जातक इस दिन जल में नीले पुष्प, काली उड़द, सरसों का तेल और काला तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र ‘ऊँ सत्यानंद सर्वस्वरूपिणे नमः।।’ का जाप करें. इस दिन आप काले कंबल का दान करें.

मीनः मीन राशि के जातक मकर संक्रांति के दिन जल में हल्दी, केसर, पीले पुष्प और तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही मंत्र- ‘ऊँ भगवते नमः।।‘ का जाप करें. इस दिन आप काले सरसों और केसर का दान करें.

378 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post