May 20, 2024 1:30 am

swatantraindialive7

शासकीय हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में रेमेडियल कक्षा संचालन हेतु शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण1178 शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

शासकीय हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में रेमेडियल कक्षा संचालन हेतु शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण
1178 शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

बोर्ड परीक्षा में उत्तकृष्ट प्रदर्शन करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी सीधी ने आयोजित किया प्रशिक्षण

मध्य प्रदेश जिला सीधी जी हां हम बात कर रहे हैं पढ़ने में कमजोर छात्रों का ग्रेड निर्धारित कर चल रही है रेमेडियल कक्षाएं
शासकीय हाई और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयो मे सत्र 2022-23 की कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की पढ़ाई और गुणवत्ता का आंकलन कर उनके ग्रेड निर्धारित कर रेमेडियल कक्षायें संचालित की जा रही है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में कम अंक पाने वाले छात्रों का सी, डी व ई ग्रेड निर्धारित कर ग्रुप बनाया गया है। इसके बाद विषयवार पृथक-पृथक सेक्शन बनाते हुए रेमेडियल कक्षाओं को अनिवार्य रूप से संचालित कराया जा रहा है। ऐसी शालायें जहां एक ही सेक्शन है वहां सी, डी एवं ई ग्रेड के विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर शिक्षक द्वारा निर्णय लिया जायेगा कि उसे किस तरह पढ़ाया जाना है। यदि कक्षा में अधिकांश विद्यार्थी सी, डी व ई ग्रेड में हैं तो उन्हें रेमेडियल टीचिंग मॉड्यूल ही पढ़ाया जाये। वहीं ए, बी ग्रेड के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए अलग व्यवस्था की जानी है। विद्यार्थियों की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए ई ग्रेड को भी दो भागों में विभाजित किया जायेगा। इस कार्य हेतु जिला उत्तकृष्ट सीधी में शिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में रेमेडियल माड्यूल एवं ब्लू प्रिंट के आधार पर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। हिन्दी विषय में 213, अंग्रेजी में 183, गणित में 188, विज्ञान में 270 और सामाजिक विज्ञान विषय में 324 कुल 1178 शिक्षक प्रशिक्षित हुए इस कार्य हेतु 50 मास्टर ट्रेनर की ड्यूटी प्रशिक्षण देने हेतु लगायी गयी।
डा. प्रेमलाल मिश्रा जिला शिक्षा अधिकारी, एडीपीसी श्री आशोक तिवारी, रमसा एपीसी डा. सुजीत कुमार मिश्रा और जिले के 10 प्राचार्य प्रशिक्षण के सुचारू संचालन हेतु लगे रहे।
उल्लेखनीय है कि गत वर्ष कक्षा 12 में सीधी जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर और कक्षा 10 में प्रदेश में पांचवे स्थान पर रहा। इस वर्ष सीधी कक्षा 10 और 12 दोनो कक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान अर्जित करने के लिए शिक्षक और प्राचार्य मेहनत कर रहे है।

डा सुजीत कुमार मिश्र
एपीसी,
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, सीधी

598 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post