जे ई साहब अवैध वसूली करने में उतारु कर रहे मनमाने बिल की वसूली।

जे ई साहब अवैध वसूली करने में उतारु कर रहे मनमाने बिल की वसूली।

मध्यप्रदेश के शहडोल जिला अंतर्गत बुढार लचर सप्लाई व्यवस्था के साथ बिल वितरण के मामले में विद्युत विभाग फिसड्डी साबित हो रहा है। अनाप-शनाप बिल मिलने से चाहकर भी उपभोक्ता भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। जिसके चलते विभाग का वसूली अभियान फ्लाप शो साबित हो रहा है।
विद्युत विभाग की कार्यशैली से उपभोक्ता संतुष्ट नहीं होते। सप्लाई का मामला हो, बिल वितरण अथवा लोकल फाल्ट के बाद तत्काल सेवा उपलब्ध होने की उम्मीद हो। किसी मामले में विभाग खरा उतरे यह नामुमकिन है। बताते चलें कि विद्युत मंडल धनपुरी के अंतर्गत कालेज कॉलोनी निवासी धनपत लाल महरा का मामला है। वसूली के लिए अधिकारी जे ई साहब सुख बदन विश्वकर्मा के द्वारा मनमानी रीडिंग कर धनपत लाल महरा उपभोक्ता को तीन का तेरह बिल परोस रहे है। जानकारी के मुताबिक जे ई साहब अपनी दबंगई का परीक्षा देने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे है आपको बता दें जिस प्रकार से धनपत लाल महरा के घर का कनेक्शन काटा गया है यह एक सोची समझी चाल थी।
=========================
बिजली विभाग के द्वारा जिस प्रकार से अवैध वसूली करने का मामला सामने आ रहा है उससे यह प्रतीत होता है कि उपभोक्ता अपने आप को सिर्फ ठगा महसूस कर रहे हैं और आरोप है कि विभागीय कर्मचारी व कुछ अधिकारी हर मामले में सौदा करने लगते हैं। ले देकर मामला निपटाने की परंपरा के चलते जहां विभाग की अर्निग प्रभावित हो रही है वहीं उपभोक्ताओं को भी जोर का झटका धीरे से लग रहा है।
**********************************
ये है मामला :-
धनपुरी सबस्टेशन से जो घरेलू विद्युत सप्लाई की जाती है उसमे अनेक अनियमिताएं हैं इसकी वजह से मनमाने तरीके से उपभोक्ताओं को बिल दिए जा रहे हैं एवं वसूली की जा रही है तथा शिकायत करने पर भी कोई निराकरण नहीं हो रहा है विद्युत मंडल के मुख्य अधिकारी जे ई सुख बदन विश्वकर्मा एवं ऐ ई साहब भी कोई निराकरण नहीं कर रहे हैं बल्कि उपभोक्ताओं की शिकायत करने पर कहते हैं कि हमारे पास बहुत से वकील हैं हम केस लड़ लेंगे तुम लोगों को जो भी करना है कर लो चाहे केस करो चाहे उपभोक्ता फोरम जाओ जानकारी के मुताबिक धनपत लाल महाराज आईवीआरएस क्रमांक 8831790000 पर विगत कई वर्षों से 15 सौ से लेकर ₹2000 प्रतिमाह आ रहा था जिसका भुगतान नियमानुसार किया जा रहा था फिर भी बिल क्रमांक के अनुसार रिकवरी निकाली गई है लगातार कई माह तक शिकायत करने पर निराकरण नहीं किया गया बल्कि 29/05/2018 को जे ई सुखबदन विश्वकर्मा के द्वारा बिना किसी सूचना के ही उपभोक्ता के घर का विद्युत कनेक्शन काट दिए जो कि असंवैधानिक एवं अन्याय है ऐसी ऐसे शिकायत राष्ट्रीय राष्ट्रीय आम जन पार्टी को प्राप्त हुई है जिसको लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं माननीय ऊर्जा मंत्री और जिले के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत की गई है कि उपभोक्ता के प्रति न्याय किया जाए और उपभोक्ता धनपत लाल महरा के घर में बिजली का कनेक्शन कराया जाए और
जे ई के प्रति कार्यवाही नहीं की जाएगी तो राष्ट्रीय आम जन पार्टी के द्वारा शांतिपूर्ण ढंग से धरना प्रदर्शन एवं आंदोलन किया जाएगा जिसकी तमाम जिम्मेदारी शासन की होगी। उपभोक्ता धनपत लाल महरा का कहना है कि मेरे द्वारा लगातार कनिष्ठ अभियंता को लिखित सूचना लगभग 5से 6बार दे चुका हूं लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी मुझे न्याय नहीं मिला बल्कि मेरे घर की लाइट काट दी गई मैं शासन से निवेदन करता हूं कि मेरे घर का कनेक्शन का जांच कराया जाए और मुझे न्याय दिलाया जाए ।
==========================
उपभोक्ता को कर रहे हैं परेशान:-
उपभोक्ता धनपत लाल महरा के बड़े पुत्र मनीष महरा को कार्यालय में बुलाकर दिखा रहे हैं गुंडागर्दी जानकारों की मानें तो यह मामला पहला नहीं है इनके द्वारा कई प्रकार की मामले उजागर हो चुके हैं लेकिन इनके प्रति कोई भी अधिकारी कार्यवाही करने से डरते हैं सुख बदन विश्वकर्मा के द्वारा जिस प्रकार से प्रार्थी कर्ता को कहते हैं कि तुम मुझे जानते नहीं हो जहां से तुमने लाइट ली है उसकी भी लाइट काट दूंगा और तुम्हारे घर का कनेक्शन भी नहीं होने दूंगा जब एक जिम्मेदार अधिकारी इस प्रकार की बात करें तो इससे तो यही लगता ही है कि शासन के समस्त योजनाओं में पानी फैलने से पीछे भी नहीं हटते ।
==========================
एक महीने से नहीं है लाइट:-
आपको बता दें धनपत लाल महरा के घर में 1 महीने से बिजली का कनेक्शन काट के रखे हुए हैं और अपनी तानाशाही रवैया से परिवार को धमका रहे हैं और जातिवाद गाली को भी देने से पीछे नहीं हटते हैं कहते हैं जो करते बने कर लो मेरे पीछे कई नेताओं का हाथ है आज के इस परिवेश में घर मे लाइट ना हो तो वह व्यक्ति किस प्रकार से जीवन यापन करता होगा यह एक सोचनीय विषय बल्कि अधिकारी अपने मनमाने तरीके से उतारू हो गए हैं और सभी उपभोक्ताओं को परेशान करने में अपना महारथी हासिल कर रहे हैं अब देखना यह है कि उपभोक्ताओं को किस प्रकार से न्याय मिलता है ।

इनका कहना है:-
विद्युत मंडल के सी ई साहब से इस संबंध में बात हुई थी उन्होंने कहा कि यदि जे ई साहब के द्वारा इस प्रकार की घटना को अंजाम दिया गया है तो अवश्य उनके प्रति कार्यवाही होगी।

इनका कहना है:-
तहसीलदार विकास चंद्र जैन बुढार का कहना है कि मामले को मैं दिखाता हूं और यदि ऐसा हुआ है तो गलत है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *