March 29, 2024 10:43 am

swatantraindialive7

राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन द्वारा जिला इकाई की हुई घोषणा

राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन द्वारा जिला इकाई की हुई घोषणा
कृष्ण कुमार अध्यक्ष एवं संजीव महासचिव मनोनीत

जनजागरूकता कार्यक्रम में आम जनों को संविधान द्वारा प्राप्त अधिकारों से अवगत कराया

मध्यप्रदेश सीधी जिला से स्वतंत्र इंडिया लाइव 7 की रिपोर्ट राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन द्वारा मधुरम रेस्टोरेंट में शनिवार को भोपाल से आयें आशीष चंदेल प्रदेश अध्यक्ष, आलोक सिंह परिहार प्रदेश सचिव, मारकण्डेय गौतम जन संभ्पर्क प्रभारी, संदीप श्रीवास्तव उपाध्यक्ष रीवा, द्वारा जन जागरूकता सभा एवं जिला इकाई के गठन कार्य समपन्न किया गया । संगठन द्वारा जिला इकाई में अध्यक्ष पद हेतु कृष्ण कुमार सिंह, महासचिव संजीव मिश्रा रहीश, सचिव योगेन्द्र सिंह परिहार, उपाध्यक्ष द्वय अशोक सिंह चौहान, जैनेन्द्र कुमार पटेल सुनिश्चित हुए। कार्यक्रम का शुरूआत जिला इकाई द्वारा माल्यापर्ण से एवं कार्यक्रम का सफल संचालन संजीव मिश्रा द्वारा किया गया।

मानव को बुनियादी सुविधाएं और आजादी ही मानवाधिकार – प्रदेश अध्यक्ष
जनजागरूता कार्यक्रम के तहत राष्ट0्रीय मानवाधिकार संगठन प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आज के जमाने में इंसान सोचता है कि उसका पेट भरने का इंतजाम हो जाए इतना ही काफी है। देश में हर तरफ महंगाई और बेरोजगारी की मार है। खैर एक इंसान का काम सिर्फ पेट भरने से नहीं चलता। उसके कई सारे अधिकार भी होते हैं जिनकी मदद से उसका जीना आसान होता है। इन्हीं अधिकारों को मानव अधिकार भी कहा जाता है। प्रदेश सचिव ने कहा कि मानव अधिकार को लेकर भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देश काम कर रहे हैं। मानव अधिकार के अंर्तगत वे सारे अधिकार हैं जो एक मानव को बुनियादी सुविधाएं और आजादी प्रदान करते हैं। देश.दुनिया में कई बार मानव अधिकार हनन के मामले भी सामने आए जिसमें मानव अधिकार विभाग ने काफी अच्छी भूमिका निभाई है। जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार ने कहा कि पिछले साल ही भारतीय सेना ने दावा किया था कि मानव अधिकार हनन के मामले में उसका रिकॉर्ड पूरी दुनिया से अच्छा है। वहीं जिले में आम जनमानस के मूलभूत अधिकारों का हनन हमें कतई बर्दास्त नहीं होगा, जिले में आम जन मानस पर हो रहे अत्याचारों पर अब पूर्ण विराम लगने का समय आ गया है सीधी जिला इकाई के द्वारा जमीनी स्तर पर कार्य करते हुए आखरी पंक्ति के आखरी व्यक्ति तक न्याय पहुॅचाने में साधक के रूप में हम कार्य को हकीकत में बदलेगें।

दुनिया में सर्वोच्च शक्ति का नाम है मानवाधिकार – संजीव मिश्रा
महासचिव संजीव मिश्रा रहीश राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ने कहा कि देश में मानवाधिकार के संरक्षण तथा प्रोत्साहन हेतु शीर्ष संस्था के रूप में स्थापित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग लोगों के मानवाधिकारों को बनाए रखने हेतु बडे पैमाने पर कार्य करती है। दुसरे शब्दों में अगर कहे कि दुनिया में सर्वोच्च शक्ति का नाम ही मानवाधिकार आयोग है तो गलत नहीं होगा। आयोग के कार्य प्रावधानों के अंतर्गत रखे गए हैं इस अधिनियम की धारा 12 के तहत आयोग द्वारा किए जाने वाले मुख्य कार्य में किसी भी पीडि़त व्यक्ति द्वारा या उसके सहायतार्थ किसी अन्य व्यकित द्वारा लोक सेवकों द्वारा उसके मानवाधिकारों के हनन के मामले की शिकायत की सुनर्वाइ करना। किसी लंबित वाद के मामले में न्यायालय की सहमति से उस वाद का निपटारा करवाना।
मानसिक अस्पताल या किसी संस्थान में कैदी के रूप में रहने वाले व्यकित के जीवन की स्थिती की जांच की व्यवस्था करना तथा उनके लिए सिफारिश करना जो राज्य सरकार के नियंत्रण वाले चारदीवारी से घिरे जेल या अन्य संस्थान में इलाज, सुधार या संरक्षण के लिए रहते हैं। संविधान तथा अन्य कानूनों के संदर्भ में मानवाधिकारों के संरक्षण के प्रावधानों की समीक्षा करना तथा ऐसे प्रावधानों का प्रभावपूर्ण ढंग से लागू करने के लिए सिफारिश करना। आतंकवाद या अन्य विध्वंसक कार्य के संदर्भ में मानवाधिकार को सीमित करने की जांच करना। समाज के विभिन्न वर्गों में मानवाधिकार से संबंधित जागरूकता बढ़ाना और प्रकाशन, मीडिया, सेमिनार तथा अन्य उपलब्ध माध्यमों द्वारा मानवाधिकार को बढावा तथा संरक्षण देने हेतु बडे पैमाने पर लोगों में जागरूकता का प्रसार करना।
उक्त कार्यक्रम में प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं बेब मीडिया के पत्रकारों सहित आम जनमानस उपस्थिति रहें, जिला अध्यक्ष के के सिंह द्वारा आये हुए अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया गया एवं आश्वासन दिया गया कि हमारे द्वारा हर संभव प्रयास कर भारतीय संविधान में प्राप्त जनमानस के अधिकारों की रक्षा हेतु राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन जिला इकाई सदैव तत्पर रहेगी।

148 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post