April 25, 2024 1:52 pm

swatantraindialive7

*नेपाल के तराई क्षेत्र में बारिश से कोसी क्षेत्र में नदियों का जलस्तर बढ़ा, लोगों में दहशत*

*नेपाल के तराई क्षेत्र में बारिश से कोसी क्षेत्र में नदियों का जलस्तर बढ़ा, लोगों में दहशत*

नेपाल के तराई क्षेत्र में दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कोसी क्षेत्र की नदियों का जलस्तर बढ़ा है। सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया जिले में कोसी नदी का जलस्तर बढ़ा है। वहीं कटिहार में भी गंगा और बरंडी नदी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई है। नदियों में पानी बढ़ने से लोग बाढ़ की आशंका को लेकर सहमे हैं।

सुपौल में कोसी नदी का डिस्चार्ज बढ़ जाने से तटबंध की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। रविवार को तीन बजे दिन में कोसी नदी में 2 लाख 6 हजार 355 क्यूसेक डिस्चार्ज मापा गया। इसके अलावा इकेएनसी केनाल में सात हजार और डब्लूकेएनसी केनाल में 2400 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। सीई प्रकाश दास ने बताया कि बराह क्षेत्र में 2 लाख 13 हजार क्यूसेक पानी रिकार्ड किया गया जो अब घटने की स्थिति में है। उन्होंने बताया कि तटबंध फिलहाल पूरी तरह सुरक्षित है। इधर पानी बढ़ने के कारण तटबंध के अंदर के गांवों के लोगों में दहशत है। लोग गांव को छोड़ ऊंचे स्थानों पर शरण लेने के निकलने लगे हैं।

मधेपुरा के आलमनगर प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाली नदियों में पानी का दबाव बढ़ने का सिलसिला जारी है। रतवारा गांव के पास पूरब दिशा से नदी का पानी निचले इलाकों में प्रवेश करने से लोगों की चिंता बढ़ने लगी है। निचले हिस्सों के धान के खेत डूबने लगे हैं। लगातार पानी बढ़ने के कारण सड़क आवागमन भंग होने की आशंका बढ़ गयी है।

खगड़िया में पिछले 24 घंटे में अधिकांश नदियों के जलस्तर में वृद्धि हुई है। चौथम प्रखंड के डुमरी पुल के पास कोसी नदी के जलस्तर में 20 सेंमी व गोगरी के बलतारा में 62 सेंमी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं अलौली में बागमती नदी के जलस्तर में 25 सेंमी की बढ़ोतरी बताई जा रही है। कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने से गोगरी की कुछ पंचायतों बाढ़ की आशंका से लोग दहशत में हैं।

कटिहार में रविवार को गंगा नदी के जलस्तर में चार सेंटीमीटर और कोसी नदी के जलस्तर में सात सेंटीमीटर वृद्धि दर्ज की गयी है। जबकि बरंडी नदी में भी जलस्तर बढ़ने की सूचना है। वहीं महानंदा नदी के जलस्तर में भी वृद्धि होने की संभावना है।

खगड़िया के चौथम प्रखंड में कोसी नदी का बढ़ा जलस्तर

135 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post