March 28, 2024 10:35 pm

swatantraindialive7

जनधन खाताधारकों को मिलेंगे कई तोहफे, 15 अगस्त को PM मोदी कर सकते हैं एलान

जनधन खाताधारकों को मिलेंगे कई तोहफे, 15 अगस्त को PM मोदी कर सकते हैं एलान

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) का अगला चरण 15 अगस्त को समाप्त होगा।
नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर करोड़ों जनधन खाताधारकों के लिए कई तोहफे की घोषणा कर सकते हैं। इसके तहत जनधन खातों पर मिलने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा की सीमा को दोगुना करने के साथ ही आकर्षण बीमा योजनाओं का भी ऐलान हो सकता है।
योजना से जुड़े आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार की योजना बैंकिंग से जुड़ने वाले वंचित लोगों को कोष उपलब्ध कराना और वित्तीय समावेश अभियान को मजबूती प्रदान करना है। प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) का अगला चरण 15 अगस्त को समाप्त होगा और इसके लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसमें यथोचित सुधार की जरूरत है। ऐसे में प्रधानमंत्री इन सुधारों की घोषणा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कर सकते हैं। इसमें जनधन खाताधारकों को मिलने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा की राशि को दोगुना किया जाना सबसे बड़ा कदम होगा। इस सुविधा के तहत अगर आपके खाते में पैसे नहीं हैं तो भी आप एक निश्चित राशि आवेदन के तहत अपने खाते में मंगा सकते हैं।

खाता नहीं तो ही नया खुलवाएं-
सरकार ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों के पास पहले से बैंक खाते हैं, उन्हें जनधन योजना के लाभ के लिए नया खाता खोलने की जरूरत नहीं है। उनके मौजूदा खाते पर रुपे कार्ड जारी किया गया है, ताकि वे दुर्घटना बीमा का लाभ ले सकें। बढ़ी हुई ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मौजूदा खाते पर मिलेगी।
इन सुविधाओं की घोषणा संभव-
-जनधन खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा की राशि दोगुनी होगी।
-सरकार आकर्षक सूक्ष्म बीमा योजना की घोषणा कर सकती है।
-रुपे कार्डधारकों के लिए मुफ्त दुर्घटना बीमा राशि एक लाख से बढ़ाई जा सकती है।
-अटल पेंशन योजना की अधिकतम सीमा भी दोगुनी की जा सकती हैं।

क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा-
यह सुविधा हर परिवार के केवल एक खाते के लिए ही है। इसमें भी परिवार की महिला को वरीयता दी जाती है। छह माह से ज्यादा पुराने खाते जिनका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है, उन्हें बैंक आपात स्थिति में जनधन खाते पर ओवरड्राफ्ट सुविधा देता है। यह राशि 24 घंटे के लिए ब्याज मुक्त होती है और इस पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती। लेकिन 24 घंटे बाद राशि लौटाने पर बैंक नियमानुसार ब्याज वसूल सकता है। कोई भी बैंक अधिकतम 36 महीने के लिए ओवरड्रॉफ्ट (लोन) देता है।
बड़ी राहत-
– 10 हजार रुपये की जा सकती है जनधन खाते पर ओवरड्राफ्ट सुविधा
– 05 हजार रुपये तक है वर्तमान में इन खातों पर ओवरड्राफ्ट लेने की सुविधा
– 32 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खुले हैं देशभर में पिछले चार वर्षों में

155 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post