March 29, 2024 8:40 pm

swatantraindialive7

मुंबई अग्निकांड: 10 साल की बच्ची की सीख ने बचाई कई लोगों की जान

मुंबई अग्निकांड: 10 साल की बच्ची की सीख ने बचाई कई लोगों की जान

10 साल की बच्ची जेन ने बचाई कई जानें
मुंबई।

महाराष्ट्र मुंबई के परेल इलाके में स्थित क्रिस्टल टावर में हुए अग्निकांड में एक बहादुर बच्ची की सीख ने कई लोगों की जान बचा दी। इस छोटी बच्ची ने स्कूल की में सिखाए गए फायर सेफ्टी टिप्स की मदद से अपने परिवार और पड़ोसियों को बचाया।
दरअसल, 10 साल की छोटी बच्ची जेन आग लगने के वक्त ईद की छुट्टी के चलते घर पर सो रही थी। जैसे ही बच्ची को इमारत में लगी आग के बारे में पता चला तो उसे तुरंत स्कूल में सिखाए गए फायर सेफ्टी टिप्स याद आ गए। जेन ने बताया कि हमें स्कूल में बताया गया था कि इस प्रकार कि स्थिति के दौरान अपनी सांस को कंट्रोल करो, शांत रहो और स्थिति को देखो। जेन ने इन्हीं टिप्स का इस्तेमाल कर अपने परिवार और पड़ोसियों की जान बचाने में मदद की।
जेन ने बताया, मैंने सबसे पहले सभी को न घबराने की सलाह दी। मैं सभी को गैलरी में ले गई और मैंने उन्हें अपना एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करने को कहा। इसके बाद मैंने सभी को गीला कपड़ा या रूई मुंह और नाक पर रख एयर प्यूरीफायर के सामने मुंह रखने को कहा। सभी ने ऐसा ही किया और सामान्य रूप से सांस ली।
जेन ने बताया कि जब अग्निश्मन कर्मियों ने लोगों से नीचे आने के लिए कहा, तो मैंने फोन लिया और कहा कि हम नीचे नहीं आ सकते क्योंकि यह बहुत घबराहट पैदा करेगा और यह हमें सामान्य रूप से सांस नहीं लेने देगा। इस तरह जेन के परिवार और पड़ोस के 13 लोग मदद पहुंचने तक बचे रहे। अग्निश्मन कर्मियों ने इसके बाद सभी को क्रेन की मदद से वहां से निकाला।

126 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post