मुंबई में 90 के पार पहुंची पेट्रोल के दाम, दिल्‍ली में भी कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड

मुंबई में 90 के पार पहुंची पेट्रोल के दाम, दिल्‍ली में भी कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड

दिनोंदिन बढ़ र‍हे पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा जारी है। सोमवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये के आंकड़े को पार कर गईं। यहां पेट्रोल के दाम 11 पैसे की बढ़ोतरी के बाद सोमवार को 90.08 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए। वहीं दिल्‍ली में भी सोमवार को पेट्रोल के दामों में 11 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इससे राजधानी में पेट्रोल की कीमत 82.72 रुपये प्रति लीटर हो गई।

सोमवार को दिल्‍ली में डीजल के दामों में 5 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके बाद दिल्‍ली में डीजल के दाम 74.02 रुपये प्रति लीटर हो गए। वहीं मुंबई में डीजल के दामों में 6 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यहा डीजल के दाम 78.58 रुपये प्रति लीटर हो गए. बता दें‍ कि पिछले तीन दिन से डीजल के दाम स्थिर बने हुए थे।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल महंगा होने और भारतीय रुपए में आई कमजोरी के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। तेल कंपनियां अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल के दाम में इजाफा कर रही हैं। दरअसल, रुपये में आई कमजोरी के चलते तेल कंपनियों को क्रूड खरीदने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। यही वजह है कि रोजाना होने वाले बदलाव में तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *