* अाॅनलाइन बिक रहे 100 रुपए के नए नोट, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान*

* अाॅनलाइन बिक रहे 100 रुपए के नए नोट, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान*

नोटबंदी के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) देश में नए सेक्योरिटी फीचर्स के साथ नोट जारी कर रही है। अभी हाल ही में आरबीआर्इ ने 100 रुपए का नया नोट जारी किया था। लेकिन 100 रुपए के नए नोट जारी हाेने के बाद ये र्इ-काॅमर्स वेबसाइट र्इबे पर बिक रहे हैं। दिलचस्प बात ये है कि कुछ खास नंबर वाले नोटों की कीमत उनके वास्तविक कीमत से कर्इ गुना अधिक हैं।

*धड़ल्ले से आॅनलाइन बिक रहे 100 रुपए के नाेट*

जिन नोटों के नबंर के आखिर में 7 8 6 है वो 8.99 डाॅलर (665 रुपए) में बिक रहे हैं। 100 रुपए के नए नोट की एक गड्डी को 245 डाॅलर (18,130 रुपए) में बेची जा रही है। चौंकाने वाली बात है कि एक ही सीरीज के दो या पांच नोट भी धड़ल्ले से आॅनलाइन बिक रहे हैं। एक ही सीरीज के दो नोटों की कीमत 5.99 डाॅलर (443 रुपए ) है। वहीं 100 रुपए के एक सीरीज की पांच नोटों के लिए 15 डॉलर (1110 रुपए) तक की कीमत है। बाजार में 100 रुपए के नोट जारी होने के बाद अभी भी इसका सर्कुलेशन काफी कम है।

*अवैध है नोटों का खरीद-फरोख्त करना*

एटीएम मशीनों को 100 रुपए के नए नोट के हिसाब से कैलिबरेट नहीं होने के चलते फिलहाल इन्हें एटीएम में नहीं डाला जा रहा है। 100 रुपए का यह नया नोट केवल बैंकों के शाखाआें में उपलब्ध हैं लेकिन वहां भी अधिक मांग होने के चलते ये हाथोंहाथ बंट जाते हैं। गौरतलब है कि नोटों को उनकी वास्तविक कीमत से अधिक मूल्य में खरीद फरोख्त करना कानूनी रूप से अवैध है। जानकारों का कहना है कि सरकार की तरफ से जारी किसी भी नोट को अधिक कीमत पर बेचना गलत है। यह काम केंद्र सरकार व आरबीआर्इ की सहमति के बिना नहीं किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *