April 24, 2024 4:50 pm

swatantraindialive7

गुजरात में सही दाम ना मिलने से किसानों ने सड़कों पर फेंका लहसुन

गुजरात में सही दाम ना मिलने से किसानों ने सड़कों पर फेंका लहसुन

*गुजरात सौराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में पिछले लंबे समय से कोई ठोस कदम ना उठाए जाने से परेशानों ने लहसुन सड़क पर फेंककर अपना विरोध दर्ज किया.*

गुजरात में इस साल किसानों को फसल के चलते भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. जहां राज्य में कम बारिश की वजह से किसानों की फसल बर्बाद हो रही है. तो वहीं पिछले लंबे वक्त से फसल बीमा और फसल के सही दाम ना मिलने से किसान परेशान हैं. परेशान किसानों ने आज सरकार का जमकर विरोध किया.
राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में पिछले लंबे समय से कोई ठोस कदम ना उठाए जाने से परेशान किसानों ने लहसुन सड़क पर फेंककर अपना विरोध दर्ज किया. किसान आज मोरबी और सुरेंद्रनगर में सड़कों पर उतरे. यहां बाजार में लहसुन की फसलका सही दाम ना मिलने से परेशान किसानों ने लहसुन को सड़क पर फेंककर अपना विरोध जताया.
किसानों का कहना है कि कम बारिश की वजह से खेती नहीं हो पा रही है वहीं सरकार केनाल में पानी नहीं छोड़ रही है. किसानों ने कहा कि उन्हें केवल इतनी ही परेशानियां नहीं है बल्कि खेत में जितनी बिजली चाहिए वो भी उन्हें नहीं मिल रही है. खाद, बीज, कीटनाशक दवाएं आदि सभी चीजें महंगी हो रही हैं, ऐसे में किसान कैसे खेती कर सकता है? उन्होंने कहा कि इतनी परेशानियों के बाद अपनी फसल का सही दाम भी हमें नहीं मिल रहा है.
बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब गुजरात में किसानों को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इससे पहले भी अहमदाबाद मंडी में किसानों को 50 रुपये से 500 रुपये प्रति क्विंटल लहसुन के दाम मिल रहे थे. जिसपर किसानों का कहना था कि बिचौलियों की वजह से उन्हें लहसुन की सही कीमत नहीं मिल पा रही है.

*क्या ये है वजह?*

मंडी में मौजूद बड़े व्यापारियों का कहना है कि लहसुन की खपत से ज्यादा उत्पादन होने की वजह किसानों को सही कीमत नहीं मिल पा रही है. अहमदाबाद में मौजूद लहसुन व्यापारियों की मानें तो आज से 2 साल पहले किसानों को लहसुन की कीमत अच्छी मिलती थी, इसलिए किसानों से लहसुन की खेती का दायरा बढ़ा दिया, लेकिन अब कम खपत की वजह से दाम कम मिल रहे हैं.

108 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post