April 20, 2024 12:26 pm

swatantraindialive7

भारतीय जनता पार्टी ने जारी की 2018 विधानसभा

भारतीय जनता पार्टी ने जारी की 2018 विधानसभा चुनाव उम्मीदवारो की तीन राज्यों मे पहली सूची

राहुल सिंह गहरवार प्रधान संपादक स्वतंत्र इंडिया लाइव 7

दिल्ली ब्रेकिंग– विधान सभा चुनाव की नजदीकी देख बीजेपी ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्‍य के लिए उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

छत्तीसगढ के 90 विधान सभा सीटो में से 77 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया. वहीं तेलंगाना की 38 और मिजोरम की 13 सीटों पर भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।छत्तीसगढ के बारे में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि कुल 77 प्रत्याशियों में 14 महिला, 25 युवा, 29 एससी और 10 एसटी उम्मीदवार हैं. किसान पृष्ठभूमि के 53 और एक पूर्व आईएएस अधिकारी को भी टिकट दिया गया है तो 14 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं इनमें एक मंत्री का नाम भी शामिल है।छत्तीसगढ मे बड़े नामों में राजनांदगांव से मुख्यमंत्री रमन सिंह, बिलहा से प्रदेश अध्यक्ष धर्मपाल कौशिक और खरसिया सीट से पूर्व IAS अधिकारी ओ पी चौधरी को टिकट दिया गया है. चौधरी हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे.पहले चरण में 18 सीटों पर चुनाव होने हैं, जिनमें से 17 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया. पहले चरण में जिन 18 सीटों पर चुनाव होगा उनमें से बस्तर संभाग की 12 और राजनांदगांव​ जिले की 6 सीटें हैं.

*बीजेपी ने तेलंगाना में 119 सीटो मे से 38 सीटो के उम्मीदवारो के नाम की घोषणा*

तेलंगाना प्रदेश अध्यक्ष डीके लक्ष्मीकांत को मुर्शीदाबाद से टिकट दिया गया है. वहीं अक्सर विवादों में रहने वाले विधायक टी.राजा गोशाम्भल से मैदान में होंगे. टी.राजा इस वक्त इसी सीट से विधायक हैं. 38 प्रत्याशियों में से 3 महिला प्रत्याशी, 40 साल से कम उम्र के 4 प्रत्याशी, अनुसूचित जाति के 6, अनसूचित जनजाति के 3, पिछड़ा वर्ग के 9, किसान पृष्टभूमि के 3, 3 डॉक्टर, 5 वकील और 12 इंजीनियर और पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार हैं. केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि तेलंगाना में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है।

मिजोरम मे 40 सीटो पर 13 सीटो के उम्मीदवारो के नाम की घोषणा

मिजोरम की 40 सीटों में से 13 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई. 13 में से 12 उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति के हैं और सभी ईसाई धर्म को मानने वाले हैं.

बता दें कि दोनों ही राज्यों तेलंगाना और मिजोरम में बीजेपी टक्कर में नहीं मानी जा रही है. हालांकि बीजेपी विधानसभा चुनाव के जरिए दोनों ही राज्यों में अपनी पैठ बढ़ाने की कोशिश में है और इसके लिए तैयारियों में भी जुटी है.

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की शनिवार को हुई बैठक में छत्‍तीसगढ़ के पहले चरण में होने वाले चुनावों के प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी गई है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन  सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, जेपी नड्डा और अरुण जेटली मौजूद रहे।

226 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post