April 25, 2024 12:05 pm

swatantraindialive7

यमुना एक्सप्रेस वे से ज्यादा खतरनाक है ये एक्सप्रेसवे, 6 महीने में 90 मौत

राहुल सिंह गहरवार संस्थापक $ मैनेजिंग डायरेक्टर सीधी म0प्र0 –

अभी तक यमुना एक्सप्रेस वे का डर दिलों में बैठा हुआ था कि सबसे ज्यादा और खतरनाक एक्सीडेंट इसी एक्सप्रेस वे पर होते हैं. आंकड़े भी कुछ ये ही गवाही देते हैं. यमुना एक्सप्रेस वे पर एक वर्ष में 900 से लेकर 1190 तक एक्सीडेंट हुए हैं और 142 से लेकर 33 मौतें हुई हैं. लेकिन हाल ही में बना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे भी चर्चाओं में आ गया है.
सिर्फ 6 महीने में ही इस एक्सप्रेस वे पर 688 एक्सीडेंट हो चुके हैं और 90 मौतें हो चुकी हैं. मतलब हर दो दिन बाद एक्सीडेंट में एक व्यक्ति की मौत हो रही है. एक आरटीआई में इसका खुलासा हुआ है. आरटीआई का जवाब यूपी एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट ऑथिरिटी (यूपीडा) ने दिया है.
आरटीआई के जरिए जवाब लेने वाले आगरा डवलपमेंट फाउंडेशन (एडीएफ) के सचिव और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता केसी जैन ने आरोप लगाते हुए कहा है कि ‘हल्के वाहनों के लिए एक्सप्रेस वे को 23 दिसम्बर 2016 को खोल दिया गया था. जबकि टोल टैक्स वसूला गया 19 जनवरी 2018 से. इस तरह एक्सप्रेस वे को शुरु हुए एक साल तीन महीने हो चुके हैं.
एक्सप्रेस वे पर टोल वसूलते हुए भी दो महीने से अधिक हो चुके हैं, लेकिन अभी तक वाहनों चालकों की सुरक्षा के लिए लगाए जाने वाले उपकरण नदारद हैं. एडवांस मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) के तहत नम्बर प्लेट रीडर कैमरे, स्पीड रिकॉर्डिंग कैमरे आदि अभी तक नहीं लगाए गए हैं. जिसके चलते वाहन चालकों पर कोई नियंत्रण नहीं हैं. ये ही वजह है कि एक्सप्रेस वे पर 140 और 150 की स्पीड से वाहन दौड़ रहे हैं.
ये ही नहीं एम्बूलेंस की सुविधा नहीं है और टोल फ्री नम्बर भी जारी नहीं किए गए हैं.’ केसी जैन का ये भी आरोप है कि इस मामले की शिकायत मुख्यमंत्री के शिकायत पोर्टल आईजीआरएस पर भी की गई है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई और कार्रवाई नहीं की गई है. उनका कहना है कि जब 2012 में यमुना एक्सप्रेस वे शुरु हुआ था तो पहले ही वर्ष में 294 एक्सीडेंट और 33 मौत हुईं थी.
लेकिन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे ने तो अपने शुरआती दिनों में ही यमुना एक्सप्रेस वे का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आरटीआई में दिए गए एक्सीडेंट और मौतों के आंकड़े एक अगस्त 2017 से लेकर 15 फरवरी 2018 तक के हैं.

230 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post