March 28, 2024 7:06 pm

swatantraindialive7

जाने आखिर मंदिर में क्यों लगाई जाती है घंटियां, वजह आपको कर देगी दंग

जाने आखिर मंदिर में क्यों लगाई जाती है घंटियां, वजह आपको कर देगी दंग

भोपालः पूरी दुनिया में भारत ही एक मात्र ऐसा देश है, जहां हर धर्म और संस्कृति के लोग रहते हैं। यहां रहने वाले लगभग सभी लोग ईश्वर पर विश्वास रखते हैं। यहां अपनी हर इच्छा, ज़रूरत को पूरा कराने के लिए भगवान के द्वार पर जाते हैं। भगवान के प्रति अपनी आस्था व्यक्त करने के लिए दिखाने के लिए हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग मंदिर में जाते हैं। अगर आप भी भगवान के दर्शन करने मंदिर गए हैं, तो आपने देखा होगा कि, वहां बहुत सारी घंटियां लटकी होती हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मंदिर में लगी इन घंटियों का क्या मतलब होता है? अब इसमें तो कोई शक नहीं कि जब हम किसी भी देवी/देवता के मंदिर में जाते हैं, तो वहां अपनी श्रद्धा दिखाने के लिए घंटी भी बजाते हैं, लेकिन अब तक बहुत कम लोगों को ही पता है कि, मंदिर में घंटिया क्यों लगाई जाती है और इसका क्या महत्व है। इसी को लेकर हम आपके लिए मंदिर की घंटी से जुड़ी कुछ धार्मिक और वैज्ञानिक बातों से अवगत कराएंगे। तो आइये जानते हैं, मंदिर में लगी घंटी का रोचक महत्व।

*मंदिर में घंटी का धार्मिक कारण*

गौरतलब है कि जहां एक तरफ इसके कुछ आध्यात्मिक कारण होते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं। दरअसल, जब हम मंदिर में प्रवेश करते है, तब मंदिर का वातावरण काफी शांत और शुद्ध होता है, यही वजह है कि मंदिर में प्रवेश करते ही हमारे मन को काफी सुकून मिलता है। मंदिर जाने के बाद व्यक्ति कुछ समय के लिए अपनी सांसारिक परेशानियों से दूर हो जाता है। व्यक्ति के मन में चलने वाले अच्छे या बुरे सभी विचार कुछ समय के लिए शांत हो जाते हैं। बता दें कि, धर्म कहता है कि, मंदिर के वातावरण को शुद्ध करने में वहां मौजूद घंटियों का भी काफी बड़ा योगदान होता है। बता दें कि जब व्यक्ति मंदिर जाता है, तब घंटी बजाने के बाद ही अपनी पूजा शुरू करता है।

*मंदिर में घंटी का वैज्ञानिक कारण*

वही इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है, जिसके चलते वैज्ञानिको का मानना है कि घंटियों से निकलने वाली तरंगे मानव के दिमाग के लिए काफी अच्छी है। यही वजह है कि मंदिर में लगी घंटिया लोहे और ताम्बे की धातु से बनी होती है, जो व्यक्ति के अंदर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देती है और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है, जिससे मंदिर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति का मन शांत रहता है।

74 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post