April 24, 2024 8:06 pm

swatantraindialive7

*पंचायत रेत खदान गोतरा की अवैध वसूली पर प्रशासन खामोश…?

*पंचायत रेत खदान गोतरा की अवैध वसूली पर प्रशासन खामोश…?

*अवैध रेत उत्खनन में सरपंच सचिव की भूमिका संदिग्ध*

सीधी/ मझौली। गोतरा पंचायत में अवैध रेत का उत्खनन जोरों से किया जा रहा आचार संहिता के लगने के बाद रेत का अवैध उत्खनन चालू किया गया है रेत खदान रेलवे लाइन के परिसीमा के अंदर से रेत का उत्खनन किया जा रहा है रेत खदान में फोर व्हील ट्रैक्टर , 407 के अलावा अन्य बाहन प्रतिबंधित है लेकिन रेत माफिया हाईवा तथा बाडी गाड़ी से लगातार उत्तर प्रदेश और बिहार में रेट का सप्लाई किया जा रहा है रेत खदान में पोकलैंड मशीन तथा हाईवा से निकासी किया जा रहा है। परंतु नियम केवल मजदूरों से निकलवाने का है लेकिन सभी नियमों की ताक पर मशीनों के द्वारा रेत का उत्खनन किया जा रहा है।अवैध निकासी शाम 6:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक मशीनों से अवैध उत्खनन करते हैं , रोजाना लाखों रुपए की वसूली की जा रही है जबकि सरकारी नियम कुछ और है वसूली कुछ और की जाती है
सरकार के नियम है- ट्रैक्टर का रेट 125QM मीटर है 375 QM तथा लेवर चार्ज 325 रुपए है ।हाईवा का रेट – 14125 है लोडिंग सहित 2500 है ।
लेकिन वसूली कि जा रही है ट्रैक्टर की 2000 रुपए, हाईवा 8000 रुपए की जा रही है। इस अवैध उत्खनन पर सरपंच एवं सचिव भी संलिप्त हैं।ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि रेत खदान के संचालन में बड़े-बड़े रेत माफियाओं का पैसा लगा हुआ है, जबकि पंचायत को स्वीकृत की गई खदान मे यदि किसी भी प्रकार से अवैध उत्खनन किया जाना पाया गया तो उसकी पूर्ण जवाबदेही ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिव की होगी साथ ही उनके विरुद्ध आपराधिक प्रकरण भी दर्ज किया जाएगा। ऐसा सख्त नियम शासन द्वारा पंचायतों को आवंटित रेत खदान हेतु बनाई गई नई रेत नीति में उल्लेखित है।

71 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post