April 24, 2024 6:28 am

swatantraindialive7

बिहार में बर्ड फ्लू की एंट्री, अनिश्‍चितकाल के लिए बंद हुआ पटना ज़ू, छह मोरों की मौत

बिहार में बर्ड फ्लू की एंट्री, अनिश्‍चितकाल के लिए बंद हुआ पटना ज़ू, छह मोरों की मौत

बिहार के पटना में बर्ड फ्लू की एंट्री हो गई है. बर्ड फ्लू ने पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) में भी पैर पसार लिए हैं. पटना जू में अचानक मोर की मौत हो गई. मृत मोर की जांच में H5N1 वायरस की पुष्टि हुई. H5N1 वायरस ही बर्ड फ्लू होता है. इसके बाद प्रशासन ने एहतियातन के तौर पर अगले आदेश तक के लिए पटना जू को बंद कर दिया है.

मोर की मौत पर वन विभाग के अधिकारी पटना ज़ू पहुंचे. अधिकारियों ने ज़ू में किसी के भी आने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. अधिकारियों का कहना है कि सभी बर्ड की जांच की जाएगी. जांच पूरी होने के बाद जब क्लियरेंस मिल जाएगा तभी ज़ू को फिर से खोला जाएगा.

मृत मोर की जांच मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान ने की थी. जांच में मृत मोर में H5N1 वायरस पाया गया. अभी तक पटना जू में 6 मोरों की मौत हो चुकी है.

पटना जू के प्रिंसिपल चीफ डी के शुक्ला ने बताया कि पटना जू को पहली बार वायरस के कारण अनिश्चित काल के लिए बन्द​किया गया है. ऐसा लोगों की सुरक्षा को देखते हुए किया गया है. अभी जू में रहने वाले सभी पक्षियों की जांच की जाएगी. जांच पूरी होने के बाद जब क्लियरेंस मिल जाएगा तो ज़ू को फिर से खोल दिया जाएगा.

*क्या है बर्ड फ्लू-*

एवियन इन्फ्लूएंजा यानी H5N1 वायरस को बर्ड फ्लू के नाम से जाना जाता है. इस खतरनाक वायरस का संक्रमण आदमी और पक्षियों को सर्वाधिक प्रभावित करता है. बर्ड फ्लू इंफेक्शन चिकन, टर्की, गीस और बत्तख की प्रजाति जैसे पक्षियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. इससे इंसान और पक्षियों की मौत तक हो सकती है.

*ये है लक्षण-*

बुखार, सिर में दर्द रहना, हमेशा कफ रहना, नाक बहना, दस्त होना, हर समय उल्‍टी जैसा लगना, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना, सांस में समस्या, आंख में कंजंक्टिवाइटिस आदि.

207 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post