April 19, 2024 8:40 pm

swatantraindialive7

जनसुनवाई में 465 आवेदन प्राप्त कलेक्टर श्री सिंह ने शनिवार तक गुणवत्तापूर्ण निराकरण कर अवगत कराने के दिए निर्देश

जनसुनवाई में 465 आवेदन
प्राप्त कलेक्टर श्री सिंह ने शनिवार तक गुणवत्तापूर्ण निराकरण कर अवगत कराने के दिए निर्देश

मध्य प्रदेश जिला सीधी 08 जनवरी 2019 जिला पंचायत सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर अभिषेक सिंह ने दूरदराज से आये आवेदकों की समस्याओं को संवेदनापूर्वक सुना तथा संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण कर उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। आज जनसुनवाई में कुल 465 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 85 आवेदनों को समय-सीमा में निराकरण के लिए दर्ज करते हुए शनिवार तक निराकरण कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में अपर कलेक्टर डी.पी. वर्मन, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास के.पी. पाण्डेय सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

चार हितग्राहियों को 5-5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान-
कलेक्टर श्री सिंह ने जनसुनवाई में आये दो बीमार आवेदकों को रेडक्रास सोसाइटी की ओर से 5-5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करते हुए इनका निःशुल्क इलाज करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में कैंसर पीड़ित ग्राम भोलगढ़ तहसील रामपुर नैकिन की करूणा जायसवाल एवं ग्राम बम्हनी के रामसुमिरन शुक्ल को 5-5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी हैं।
इसी प्रकार ग्राम गोरियरा के 65 वर्षीय वृद्ध बाबा केवट ने अपनी गंभीर बीमारी के विषय में बताते हुए घर के मरम्मत में असमर्थता व्यक्त की है जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने रेडक्रास की ओर से 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है। ग्राम बड़वाही मझौली के आवेदकों स्वाती तथा सुमित विश्वकर्मा छोटे बच्चों ने अपनी माता की मृत्यु के बाद उनके भरण पोषण में हो रही समस्या से अवगत कराया जिस पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए उन्हें 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदाय की।

पात्रतानुसार पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश-
ग्राम कंघवार के वृद्ध आवेदक सोनेलाल ने पेंशन स्वीकृत नहीं होने की शिकायत दर्ज करायी जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि जांच कर आवेदक का बी.पी.एल. में नाम जोड़ा जाये तथा पात्रतानुसार पेंशन स्वीकृत करने की कार्यवाही कर उन्हें अवगत कराया जाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार ग्राम पिपरोहर की आवेदिका छोटी यादव ने निराश्रित पेंशन मार्च 2017 से बंद होने की शिकायत दर्ज करायी जिसकी उन्होने जांच कर पात्रतानुसार पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं।
खाद्यान्न पर्ची के संबंध में प्राप्त शिकायतों के संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी को जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने तथा सभी पात्र हितग्राहियों को समय से खाद्यान्न वितरण करने के निर्देश दिए हैं।

प्रसूती सहायता राशि का भुगतान समय-सीमा में करें-
प्रसूती सहायता राशि भुगतान नहीं होने संबंधी शिकायतों की सुनवाई करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि प्रसूती सहायता राशि का निर्धारित समय-सीमा के अंदर भुगतान करना सुनिश्चित करें। प्रसूती सहायता राशि के लंबित प्रकरणों की जानकारी उपलब्ध करायें तथा अविलंब उनका भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें।

सातवें वेतनमान एरियर एवं पेंशन प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए-
शिक्षा विभाग से आये कई आवेदकों ने सातवें वेतनमान एरियर के भुगतान एवं पेंशन स्वीकृत नहीं होने संबंधी समस्याओं से कलेक्टर श्री सिंह को अवगत कराया। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि ऐसे समस्त प्रकरणों की समीक्षा कर उनका निर्धारित समयावधि में निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। यदि अनावश्यक रूप से प्रकरणों को लंबित रखा गया है तो दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही करें।

अभियान चलाकर सार्वजनिक रास्तों को करें अतिक्रमण मुक्त-
वार्ड क्र. 23 मड़रिया के आवेदक अवधलाल विश्वकर्मा, दक्षिण करौदिया वार्ड क्र. 9 के आवेदकों तथा तहसील मझौली से आये आवेदकों ने आम रास्ते में अतिक्रमण की समस्या से कलेक्टर श्री सिंह को अवगत कराया। इसी प्रकार की समस्याएं पिछली जनसुनवाई में भी प्राप्त हुई थीं। कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त राजस्व अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि अभियान चलाकर प्राप्त शिकायतों का निराकरण करें तथा सार्वजनिक रास्तों का अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने बिना विद्युतीकरण के आने वाले बिजली के बिलों संबंधी शिकायतों की सुनवाई करते हुए निर्देश दिए हैं कि सभी शिकायतों का एक सप्ताह के अंदर निराकरण कर उन्हें अवगत करायें अन्यथा कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

259 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post