April 19, 2024 4:29 am

swatantraindialive7

कुंभ मेले से पहले 5 स्टार लुक में नजर आएगा इलाहाबाद रेलवे स्टेशन

कुंभ मेले से पहले 5 स्टार लुक में नजर आएगा इलाहाबाद रेलवे स्टेशन

राहुल सिंह गहरवार संस्थापक $ मैनेजिंग डायरेक्टर सीधी
प्रयागराज में लगने वाले कुंभ 2019 से पहले इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी शुरु कर दी गई है. 20 करोड़ की लागत से स्टेशन पर अत्याधुनिक एलईडी साइनेजेज और लेजर लाइटें लगायी जायेगी. लेजर लाइट के जरिए कुंभ का लोगो भी प्रदर्शित करने की तैयारी है. इसके साथ ही इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन के विस्तार के लिए भी 126 करोड़ की लागत से तेजी से काम शुरु होने जा रहा है. जिससे आने वाले कुंभ से पहले इलाहाबाद स्टेशन पर यात्री विश्राम गृहों के साथ ही पार्किंग और अन्य जनसुविधायें मुहैया हो सकेंगी.
इसके साथ ही स्टेशन पर मौजूद वेटिंग हाल में भी फाइव स्टार स्तर की सुविधायें मुहैया कराने की तैयारी है. स्टेशन की बिल्डिंग से लगभग सौ मीटर उपर लेजर लाइट से कुम्भ का लोगो भी प्रदर्शित किया जायेगा. लोगो के साथ ही इलाहाबाद जंक्शन भी लिखा दिखायी देगा.
इलाहाबाद मण्डल के डीआरएम संजय कुमार पंकज ने बताया कि 126 करोड़ की लागत से इलाहाबाद जंक्शन का कायाकल्प करने की तैयारी है. स्टेशन पर तीन हजार यात्रियों की क्षमता वाले चार नये यात्री विश्राम गृह बनाये जा रहे हैं. हर विश्राम गृह में पीने के पानी की सुविधा के साथ ही टॉयलेट की भी समुचित व्यवस्था रहेगी. इसके साथ ही यात्रियों के लिए फूडकोर्ट, यूटीएस और इन्क्वायरी काउन्टर की भी इंतजाम किया जायेगा.
डीआरएम के मुताबित यात्रियों को ट्रेनों के इंतजार में कोई परेशानी न हो इसलिए एलईडी स्क्रीन के साथ ही यात्री विश्राम गृहों में गीत संगीत और भजन सुनने की भी व्यवस्था रहेगी. इलाहाबाद स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों को आपस में जोड़ने के लिए भी सभी फुट ओवर ब्रिजों को जोड़कर स्काई वॉक का निर्माण किया जायेगा. यात्रियों की सुविधा के लिए जंक्शन स्टेशन के बाहर ही मल्टी लेवल पार्किंग की भी व्यवस्था रहेगी. इसके साथ ही सिविल लाइन साइड में नया फाउन्टेन भी लगाये जाने की तैयारी चल रही है.
जबकि कुम्भ मेले के दौरान रेलवे ने यात्रियों के लिए प्रतिदिन सौ स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है. डीआरएम संजय कुमार पंकज के मुताबिक पचास अतिरिक्त ट्रेन रैक की भी मांग की गई है. उन्होंने कहा है कि स्नान पर्वों के दिन रुटीन ट्रेनों का संचालन रोककर स्पेशल ट्रेनें सभी दिशाओं में चलायी जायेगी. जिससे यात्रियों को कोई परेशानी न हो.
बहरहाल, कुम्भ में जहां 12 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं रेल मार्ग से ही सबसे ज्यादा यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद भी है. इसलिए कुंभ के आयोजन से पहले नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इलाहाबाद जंक्शन को यात्रियों के संभावित दबाव के लिए तैयार करने में जुट गया है.

125 Todays Views

राशिफल

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

Recent Post