शहर के सुनियोजित विकास के लिये पहली बैठक पत्रकारों के साथ

शहर के सुनियोजित विकास के लिये पहली बैठक पत्रकारों के साथ
नागरिकों की सक्रिय सहभागिता से शहर बनेगा सुंदर, स्वच्छ और व्यवस्थित- कलेक्टर श्री सिंह

मध्य प्रदेश जिला सीधी शहर के सुनियोजित विकास के लिये तथा सभी की सक्रिय सहभागिता के लिये कलेक्टर अभिषेक सिंह ने पहल करते हुए उसकी पहली बैठक पत्रकारों के साथ आयोजित की गयी। उन्होंने ज़िले के समस्त प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों से इस अभियान को जन-जन तक पहुँचाने में तथा एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ इसमें सहयोगी बनने की अपील की।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि किसी भी शहर का सुनियोजित विकास नागरिकों की सक्रिय सहभागिता के बिना सम्भव नहीं है। नागरिकों की सक्रिय सहभागिता से ही सीधी शहर सुंदर स्वच्छ और व्यवस्थित होगा। उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिये यहाँ रहने वाले लोगों के मन में स्वामित्व की भावना को विकसित करना आवश्यक है। इस अभियान में सभी हिताधारक आगे आकर अपनी सहभागिता निभायें। अपने आस-पास हो रहे विकास कार्य में निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान में मीडिया की सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका है। इसको दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर श्री सिंह ने पहली बैठक पत्रकारों के साथ आयोजित की है। इसके अगले चरण में जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों तथा सभी हिताधारकों के साथ क्रमबद्ध तरीक़ों से बैठक तथा अन्य माध्यमों से संवाद किया जायेगा। कलेक्टर श्री सिंह का मानना है कि सभी हिताधारकों की सक्रिय सहभागिता आवश्यक है।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि शहर में सभी आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी जो चरणबद्ध तरीक़े से पूरी की जाएगी। शहर की यातायात व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिये महत्वपूर्ण स्थानों कलेक्ट्रेट परिसर, लालता चौक, गांधी चौक, सम्राट चौक पर पार्किंग का निर्माण किया जायेगा। आटो तथा टैक्सी के लिये स्टैण्ड की जगह चिंहाकित की जारी है। शहर के मुख्य मार्ग को व्यवस्थित किया जायेगा। सभी वस्तुएँ यदि अपने निर्धारित स्थान पर हो जायें तथा नागरिकों के मन में स्वामित्व की भावना विकसित हो जाये तो इससे एक सकारात्मक वातावरण में सुनियोजित विकास सम्भव होगा।

पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने कहा कि सीधी एक छोटा ज़िला मुख्यालय है अतः इसे आसानी से व्यवस्थित किया जा सकता है। यहाँ के सभी लोग आपस में जुड़े हुये है, वो यदि अभियान चलाकर शहर को व्यवस्थित करने की ठान लें, तो यह शहर देश का सबसे बेहतर शहर बन सकता है। उन्होंने कहा कि विकास के मार्ग पर शुरुआती दौर में कुछ समस्याएँ होती हैं लेकिन लम्बे समय में फ़ायदा होता है। छोटे-छोटे क़दम से भी लम्बी दूरी तय की जा सकती है। आवश्यकता है तो अपनी प्राथमिकताओं को निर्धारित करने की और पूरी ऊर्जा के साथ उस लक्ष्य को प्राप्त करने की।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने मीडिया प्रतिनिधियों से शहर के सुनियोजित विकास के विषय में चर्चा की तथा उनके सुझावों को सुना। कलेक्टर श्री सिंह ने नागरिकों से नगर के विकास के लिये सुझावों को भी आमंत्रित किया है। वे कलेक्टर सीधी के फ़ेसबुक पेज या अन्य किसी माध्यम से भी अपने सुझाव दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह शहर हम सबका है, इसको सुंदर स्वच्छ और व्यवस्थित करने की ज़िम्मेदारी हम सबकी है।

हमारा एक छोटा सा योगदान भी महत्वपूर्ण है। आइये हम सब मिलकर अपने सीधी शहर को सुंदर स्वच्छ और व्यवस्थित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *