सोन नदी के जल जीवों के दुष्मन बने रामपुन नैकिन थाना के निरीक्षक 

सोन नदी के जल जीवों के दुष्मन बने रामपुन नैकिन थाना के निरीक्षक

26 घाटों से करवा रहे है रेत का उत्खनन व खुलेआम परिवहन

पुलिस महानिरीक्षक के निर्देष का खुलेआम उड़ा रहे धज्जियां

रात मे डिठौरा घाट से दो दर्जन वाहनों के रेत निकासी करते वीडियों हुआ वायरल

 

रहुल सिंह गहरवार  प्रधान संपादक स्वतंत्र इंडिया लाइव 7

 

मध्य प्रदेश जिला सीधी  जी हां हम बात कर रहे हैं  सीधी  जिले सीमा से बह रही पवित्र सोन नदी मे मौजूद प्राकृतिक सम्पदा व पल रहे जल जीव घड़ियालों के जीवन के दुष्मन वही वन रहे है जिन्हे सुरक्षा की जवावदारी सौपी गई है यहां तक की रक्षकों की भक्षक नीति का यदि कोई विरोध किया तो उसे फर्जी मामलों मे फंसाकर जेल भेजने से भी बाज नही आते हैंै। रक्षक पर अपने अधिकारियों के निर्देष का भी असर नही होता और तो और उनके आदेष को खुले आम चुनौती देते हुए खुद की देख रेख मे सोन का सोना निकाल कर कमाई करने मे जुट गये है जी हां हम बात कर रहे है सीधी जिले की पुलिस की जो अपने जिम्मेवादी से आगे जाकर अबैध कारोवार मे ज्यादा रूचि ले रहे है इन पुलिस के अधिकारियों पर पुलिस अधीक्षक की नकेल भी नही लग पा रही है। पुलिस के इन निरीक्षकों पर किसका संरक्षण है जिसके कारण वे पुलिसअधीक्षक का निर्देष भी नही मानते है। एसा ही मामला रामपुर नैकिन थाना का फिर से आया है जहां निरीक्षक खुद आगे आकर रेत उत्खनन और परिवहन कराने लगे है। जिसके कारण सोन नदी का बजुद जहां संकट मे फंस गया है वही जल जीवों सोन घडियालों का जीवन भी संकट मे फसता नजर आ रहा है। लेकिन थाना प्रभारी के इस अबैध कारोवार पर कोई रोक नही लग रही है। हद तो तव हो गई जव खनिज मंत्री को भी थाना प्रभारी के खनिज माफिया बनने की जानकारी दी गई तो वे भी कार्यवाही करने का आष्वासन देकर रह गये उनके अबैध करोवार पर अंकुष नही लगा पा रहे है।

*डिठौरा घाट से रेत निकालते वीडियो हुआ वायरल *

रामपुर नैकिन थाना के सीमा से वह रही नदी से 26 स्थानों से रेत निकासी की जवावदेही थाना प्रभारी रामसिंह पटेल ले रखी है जहां दिन हो या रात हमषा दर्जन भर वाहन रेत निकासी कर परिवहन कर रहे है जानकारों की माने तो टैक्टर छोटे ट्रक से रेत निकालकर हाईवा वाहनों मे भरा जाता है उनके भाध्यम से रीवा सहित तमाम बड़े सहरो को परिवहन किया जाता है थाना से मात्र 5 किलोमीटर दूर डिठौरा गांव मे बीते दिन रात मे दो दर्जन वाहन खुले आम रेत निकाल रहे थे जिसका स्थानीय लोगों ने वीडियों वनाकर वायरल किया है। रात मेब ने वीडियों से साफ दिखाई तो नही पड़ रहा लेकिन जो आवाज आ रही है वीडियों बनाने वाले ने स्थान डिठौरा बताया है। नही हुआ अनुवंध तो जप्त कर लिया टेक्टर

सोन नदी से रेत निकालने के लिये वाहन मालिको से निरीक्षक रामसिह खुले आम सौदा करते है अनुबंध होने पर रेत परिवहन की अनुमति रहती है थाना प्रभारी की अनुमति के विना अगर रेत निकासी की जाती है तो उसे खनिज माफिया बनाकर कार्यवाही की जाती है ऐसा ही मामला थाना के झगरी गांव का नौ सितम्बर का सामने आया है जहां एक टैक्टर मालिक ने थाना प्रभारी के अनुबंध किये विना ही अपने जरूरत के लिये रेत निकासी कर रहे थे तभी उनके बैठाऐ गये लोगों ने सूचना देकर थाना प्रभारी के माध्यम से टैक्टर जप्त कर लिया है। लेकिन कार्यवाही दूसरे दिन भी नही की गई है बताया है कि सौदा किया जा रहा है सौदा पटा को अपराध मुक्त हो जायेगे नही तो खनिज माफिया बनाकर कार्यवाही कर दी जावेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *