कमिश्नर ने किया एनसीडी स्क्रींनिंग अभियान का शुभारंभ आरोग्यम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र माधवगढ़ में आयोजित हुआ कार्यक्रम

कमिश्नर ने किया एनसीडी स्क्रींनिंग अभियान का शुभारंभ
आरोग्यम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र माधवगढ़ में आयोजित हुआ कार्यक्रम
—————————————————————-
मध्य प्रदेश जिला कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुख्य आतिथ्य में आज सतना जिले के आरोग्यम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र माधवगढ़ से नॉन कम्युनिकेबल डिसीज एनसीडी स्क्रींनिंग अभियान का शुभारंभ हुआ। इस अभियान के तहत ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर, एनीमिया जैसी बीमारियों की जांच कर नि:शुल्क दवाएं और उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। यह अभियान दो माह तक चलेगा।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने स्क्रीनिंग अभियान के शुभारंभ अवसर पर कहा कि कुछ बीमारियां जैसे टीवी, चिकनुगनिया, खसरा आदि हवा और पानी के माध्यम से एक दूसरे में फैल जाती हैं इन्हें छूत की बीमारी कहा जाता है और जो बीमारियां हवा और पानी के माध्यम से एक दूसरे में नहीं फैलती हैं जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर, एनीमिया आदि को नॉन कम्युनिकेबल डिसीजेज कहा जाता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य एनसीडी बीमारियों की जांच कर नि:शुल्क दवाएं और उपचार उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत घर-घर जाकर बीमारियों की स्क्रींनिंग की जाएगी। स्वास्थ्य कर्मी एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जायेंगे जिसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है। घर-घर जाकर फार्म भरवाये जायेंगे और बीमारियां होने पर मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जायेगा।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि बीमारियां धीरे-धीरे जन्म लेती हैं। जब व्यक्ति कमाने लायक होता है और उसे कोई बीमारी हो जाती है तो पूरे परिवार को नुकसान होता है। घर का माहौल दुखदाई हो जाता है। अत: हम सभी को बीमारियों को रोकने के लिए पहले से ही सावधान हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। अपने बच्चों के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें क्योंकि स्वास्थ्य है तो सब कुछ है। उन्होंने कहा कि संसार की सबसे बड़ी दौलत आपका स्वास्थ्य है। अगर आप अस्वस्थ होंगे तो किसी भी कार्य में आपका ठीक ढंग से मन नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि लोगों को खुशहाल बनाने एवं उनकी असमय मृत्यु रोकने के लिए सरकार ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर प्रारंभ किए हैं। बीमारी होने पर लोग इन केन्द्रों में जाकर अपना इलाज करा सकते हैं। कार्यक्रम स्थल पर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाएं वितरित की गईं। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सतना, उप संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. एनपी पाठक, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह सहित अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *