*नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 10 अप्रैल को, 30 नवंबर तक भरे जाएंगे फॉर्म*

*नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 10 अप्रैल को, 30 नवंबर तक भरे जाएंगे फॉर्म*

सत्र 21-22 में नामांकन को लेकर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 10 अप्रैल को होगी। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से शुक्रवार को परीक्षा की तिथि के साथ ही फॉर्म भरने की प्रक्रिया को लेकर भी गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा को लेकर 30 नवम्बर तक फॉर्म भरा जाएगा।
मुजफ्फरपुर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य के. सचित ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन भरा जाएगा। कक्षा पांचवीं में पढ़ने वाले छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कक्षा छह में निर्धारित 80 सीटों में 75 फीसदी सीटें ग्रामीण बच्चों के लिए आरक्षित हैं।

100 अंकों के लिए पूछे जाएंगे 80 प्रश्न
नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में 100 अंकों के लिए 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके तहत मेंटल एबिलिटी टेस्ट, मैथ टेस्ट और लैंग्वेज से प्रश्न पूछे जाएंगे। मेंटल एबिलिटि टेस्ट 60 मिनट के लिए होगा, वहीं मैथ और लैंग्वेज के लिए 30-30 मिनट का समय दिया जाएगा। मेंटल एबिलिटी में 40 प्रश्न होंगे, वहीं शेष दो में 20-20 प्रश्न होंगे।

तीन कक्षाओं से संबंधित कागजात देने होंगे
नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए जो आवेदन छात्रों की ओर से भरा जाएगा, उसमें पिछली तीन कक्षाओं का रिकॉर्ड देना है। कक्षा तीन, चार और पांच की पढ़ाई संबंधित बच्चे ने किस स्कूल से की है, इसका ब्योरा देना है। इसमें नामांकन और पास आउट संबंधित सभी रिकॉर्ड देना है। प्राचार्य ने बताया कि आवेदन का फॉर्मेट जारी कर दिया गया है। यह पूरी तरह नि:शुल्क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *